Health News Phad Dalo

Vitamin C can boost your immune system

Reasons to take vitamin C

कड़ाके की ठंड में सुबह-सुबह जागना अधिकतर लोगों के लिए आसान नहीं होता। लेकिन एक कप कॉफी पीने, सुबह नियमित रूप से व्यायाम करने और पोषक तत्वों, खासकर विटामिन सी, से लैस नाश्ता लेने से ठंड की चुनातियों से लड़ना आसान हो जाता है। ऐसे लोगों को सुबह उठने में कोई परेशानी नहीं होती है। इसका खुलासा पिछले दिनों जर्मनी के वैज्ञानिकों ने किया है।

म्यूनिख विश्वविद्यालय के क्रोनोबायलोजिस्ट थॉमस कांटरमैन (University of Munich chronobiologist Thomas Kantermann) के मुताबिक, ”सुबह जल्दी उठने के लिए लोग सूर्य की रोशनी का इंतजार करते हैं। सुबह जल्दी उठने की प्रेरणा के अभाव में हमारे शरीर की कुदरती घड़ी भी धीरे-धीरे काम करने लगती है।”

How to prevent cold and flu naturally

देशबन्धु की एक पुरानी खबर के मुताबिक थॉमस कान्टरमैन ने बेलेफेल्ड विश्वविद्यालय (DE) से जीव विज्ञान और मनोविज्ञान में डिप्लोमा और लुडविग-मैक्सिमिलियंस-यूनिवर्सिटी म्यूनिख (DE) में क्रोनोबायोलॉजी के लिए केंद्र से जीव विज्ञान में पीएचडी किया है।

स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक करने वाले एक संगठन से जुड़े रुएडिगर स्कीम्ट होम ने डीपीए न्यूज एजेंसी को बताया

”लंबे समय तक नींद के लिए मेलाटोनीन हार्मोन जिम्मेवार होता है। अगर सुबह अंधेरा होता है तो इस हार्मोन की निर्माण प्रक्रिया पर असर पड़ता है और लोगों को सुबह उठने में परेशानी होती है।”

स्कीम्ट होम के हवाले से बताया गया है कि कुछ लोगों की धारणा होती है कि सुबह ठंडा पानी से नहाने से नींद दूर भाग जाती है, जबकि चेहरे पर गीला कपड़ा फेरने से ही नींद दूर हो जाती है।

कोलोग्ने में जर्मन एसोसिएशन ऑफ डाइटिशियन एंड न्यूट्रीशनिस्ट्स से जुड़े यूर्टी ब्रिंक कहते हैं, ”विटामिन सी से युक्त आहार लेने वाले लोगों को सुबह उठने में कोई परेशानी नहीं होती है। 

विटामिन डी की कमी का कोविड-19 से मौत का क्या है सम्बंध ?

By Editor

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.