Satyam Bruyat Justice Katju

Former Supreme Court judge lashes out at protesters against Macron in India

नई दिल्ली, 31 अक्तूबर 2020. सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व जज जस्टिस मार्कंडेय काटजू ने भारत में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों को बुरी तरह लताड़ा है।

जस्टिस काटजू ने ट्वीट किया,

“ये मूर्ख, जो भारतीय शहरों में मैक्रॉन के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं, उन्हें एहसास नहीं है कि वे उन लोगों के हाथों में खेल रहे हैं जो सभी मुसलमानों को कट्टरपंथियों और आतंकवादियों के रूप में चित्रित करेंगे, इस प्रकार उन्हें अधिक हमलों का निशाना बनाएंगे।“

क्यों हो रहे हैं भारत में इमैनुएल मैक्रॉन के खिलाफ प्रदर्शन

बता दें रूसी मूल के 18 साल के मुस्लिम किशोर द्वारा फ्रांस के स्कूल शिक्षक सेम्युअल पेटी की हत्या (French school teacher Samuel Petty murdered by 18-year-old Muslim teenager of Russian descent) ने एक अंतर्राष्ट्रीय विवाद को जन्म दे दिया है. एक ओर फ्रांस के राष्ट्रपति ने मृत शिक्षक का समर्थन करते हुए राजनैतिक इस्लाम का मुकाबला करने की घोषणा की है तो दूसरी ओर, तुर्की के राष्ट्रपति एर्डोगन ने फ्रांस के राष्ट्रपति के बारे में अत्यधिक अपमानजनक टिप्पणी की है. प्रतिक्रिया स्वरूप, फ्रांस ने तुर्की से अपने राजदूत को वापिस बुलवा लिया है.

इस दरम्यान अनेक मुस्लिम देशों ने फ्रांस के उत्पादों का बहिष्कार प्रारंभ कर दिया है. इसके साथ ही अनेक मुस्लिम देशों ने फ्रांस के राष्ट्रपति के विरूद्ध अपना आक्रोश व्यक्त किया है. पाकिस्तान, बांग्लादेश समेत अनेक मुस्लिम देशों में विरोध प्रकट करने के लिए लोग सड़कों पर भी उतरे.

France के राष्ट्रपति Emmanuel Macron के खिलाफ भारत के कई शहरों में मुस्लिम समुदाय का प्रदर्शन हुआ है।.

The Future of Pakistan: Interesting times are coming

By Editor

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.