Valentine’s Day

Everything You Should Know About Valentine Day & Valentine week in Hindi.

वेलेंटाइन डे 14 फरवरी 2022 को मनाया जाएगा। वेलेंटाइन वीक संत वेलेंटाइन की शहादत के सम्मान में मनाया जाता है, जिन्हें ईसाई जोड़ों से शादी करने के लिए मौत की सजा सुनाई गई थी। लेकिन वैलेंटाइन वीक मनाने से पहले आइए जानें इस सेलिब्रेशन से जुड़ी कुछ मजेदार बातें।

वैलेंटाइन डे का क्या अर्थ है? What is the meaning of Valentine day

संयुक्त राज्य अमेरिका में, वेलेंटाइन डे एक संघीय अवकाश है। यह हर साल 14 फरवरी को होता है। इस दिन को मनाने के लिए लोग अपने दोस्तों और प्रियजनों को कार्ड, उपहार और फूल देते हैं। लेकिन इसका मतलब क्या है?

man in black long sleeved shirt and woman in black dress
Photo by Jasmine Carter on Pexels.com

वेलेंटाइन डे का मतलब समझने के लिए हमें यह समझना होगा कि संत वेलेंटाइन कौन थे। वह तीसरी शताब्दी ई. में रोम में एक पुजारी थे। उस समय सम्राट क्लॉडियस II के पास एक कानून था जिसमें कहा गया था कि पुरुष केवल एक महिला से ही शादी कर सकते हैं। अगर एक आदमी ने दूसरी महिला से शादी की, तो उसे जेल भेज दिया गया। इसलिए वैलेंटाइन ने सैनिकों के लिए विवाह समारोह आयोजित किए जिसका लैटिन शब्द “वेलेंटिनस” है जिसका अर्थ है स्वस्थ और मजबूत।

वेलेंटाइन आ रहा है, और दुनिया भर के लोग पहले से ही रोमांटिक अवसर की तैयारी शुरू कर चुके हैं। फरवरी के सप्ताह को लोकप्रिय रूप से वेलेंटाइन वीक के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह 8 फरवरी से 14 फरवरी तक लगभग हर दिन को कवर करता है। इस समय अवधि को पहले सेंट वेलेंटाइन के सम्मान में एक धार्मिक दावत के रूप में इस्तेमाल किया जाता था, जो एक ईसाई शहीद थे, जिनकी मृत्यु 14 फरवरी को रोम में 270 ईस्वी के आसपास हुई थी।

वेलेंटाइन वीक आ गया है और आप सोच रहे हैं कि क्या किया जाए। भारत में इस वैलेंटाइन वीक में बहुत कुछ किया जा सकता है। आप अपने पार्टनर के साथ ट्रिप प्लान कर सकते हैं, डिनर डेट पर जा सकते हैं या अपने पार्टनर को उनके कार्यस्थल पर सरप्राइज भी दे सकते हैं। प्यार का यह मौसम साथ में कुछ क्वालिटी टाइम बिताए बिना नहीं गुजरना चाहिए।

वैलेंटाइन वीक के बारे में आपको जो कुछ पता होना चाहिए।

वैलेंटाइन वीक एक खास वीक होता है जहां आप अपने प्रियजनों के प्रति अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं। बहुत सारे लोग इसे अपने पार्टनर और परिवार के साथ मनाते हैं। वैलेंटाइन डे को पूरी दुनिया में कपल्स और सिंगल्स के लिए एक अहम दिन माना जाता है।

7 से 14 फरवरी तक का पूरा सप्ताह दुनिया भर में वैलेंटाइन वीक के रूप में मनाया जाता है। यह परंपरा बन गई है कि अगर आप प्यार में हैं तो इस खास मौके पर आपको अपने पार्टनर को प्रपोज जरूर करना चाहिए।

अपने पार्टनर को प्यार जताने के कई तरीके हैं। आप फूल, चॉकलेट, उपहार कार्ड और बहुत कुछ भेज सकते हैं।

वैलेंटाइन डे का इतिहास | History of Valentine’s Day in Hindi

आपको शायद इस बात का अंदाजा न हो, लेकिन वैलेंटाइन्स डे असल में बहुत पुराना हॉलिडे है। यह अमेरिकी भी नहीं है! यह मूल रूप से प्राचीन रोमन और यूनानियों द्वारा मनाया जाता था। उन्होंने इसे एक मूर्तिपूजक धार्मिक त्योहार के रूप में मनाया, जिसे लुपरकेलिया कहा जाता है।

यह अजीब है कि रोम में यह उत्सव होगा क्योंकि वे हमेशा बहुत ही प्रेम-विरोधी किस्म के लोग थे। उनका मानना ​​था कि प्यार कमजोरों के लिए होता है और यह आपके जीवन को बर्बाद कर देगा। वे पूरी तरह से प्यार के खिलाफ नहीं थे, बल्कि इसके बजाय उन्होंने इसे आपके काम से ध्यान हटाने के रूप में सोचा और इसने आपको आलसी बना दिया।

वेलेंटाइन डे की उत्पत्ति | Origin of Valentine’s Day

वेलेंटाइन डे संयुक्त राज्य में सबसे लोकप्रिय अवकाश है, जिसे 200 मिलियन से अधिक लोगों द्वारा मनाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वैलेंटाइन्स डे की इस परंपरा को कभी इंग्लैंड में बैन कर दिया गया था। पता करें कि यह सब कैसे शुरू हुआ और क्यों यह एक विशाल अवकाश में बदल गया जो लगभग 2,000 वर्षों तक जीवित रहा।

हम वेलेंटाइन डे क्यों मनाते हैं?

वेलेंटाइन डे, जिसे संत वेलेंटाइन डे के नाम से भी जाना जाता है, हर साल 14 फरवरी को मनाया जाता है। यह एक प्राचीन त्योहार है जो संत वैलेंटाइन की शहादत की वर्षगांठ का प्रतीक है, जो चौथी शताब्दी के दौरान रोम में एक पुजारी थे।

ऐसा माना जाता है कि सम्राट क्लॉडियस की अनुमति के बिना रोमन सैनिकों से शादी करने का प्रयास करने के लिए वेलेंटाइन को कैद किया गया था। उन्हें रोमन प्रीफेक्ट द्वारा मौत की सजा सुनाई गई थी और 269 ईस्वी में सिर काटकर मार डाला गया था। आज, इस महान संत को चॉकलेट, कार्ड या उपहारों का आदान-प्रदान करके दुनिया के कई हिस्सों में याद किया जाता है।

दुनिया भर में वेलेंटाइन डे की लोकप्रियता! | Popularity of Valentine’s Day around the world

man holding baby s breath flower in front of woman standing near marble wall
Photo by vjapratama on Pexels.com

वेलेंटाइन डे आ रहा है! यह साल का वह समय है जब हम कुछ मौज-मस्ती, पीडीए और रोमांस के लिए काम से एक दिन की छुट्टी लेते हैं। या शायद नहीं।

दुनिया के कुछ हिस्सों में, वेलेंटाइन डे बड़ा व्यवसाय है और इसे जोश के साथ मनाया जाता है। दुनिया के अन्य हिस्सों में, यह मुश्किल से ही जाना जाता है या बिल्कुल भी मनाया जाता है।

यह पोस्ट आठ अलग-अलग देशों में ग्रह के चारों ओर अलग-अलग लोगों के लिए दिन का क्या अर्थ है यह देखती है। यह देखने के लिए पढ़ें कि क्या आप अपने देश में वी-डे मना रहे हैं!

वैलेंटाइन के लिए एक अच्छा उपहार क्या है? | What is a good gift for a valentine

वेलेंटाइन डे लगभग यहाँ है, और आप शायद सबसे अच्छे उपहार के बारे में सोच रहे हैं जो आपको अपने किसी खास के लिए मिल सकता है। आप अपने जीवन में सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति को क्या देते हैं?

आप जो खोज रहे हैं वह कुछ अनोखा, व्यक्तिगत और सबसे महत्वपूर्ण उपहार है, जिसकी वे वास्तव में सराहना करेंगे। तो उन्हें क्या पसंद है? उन्हें किस तरह के उपहार की आवश्यकता है?

आज का दिन जीवन में कुछ नया अनुभव करने और उसका आनंद लेने का है!

Valentine’s Day : Definition, History, & Traditions

By Editor

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.