Tejashwi Yadav And Narendra Modi

BJP’s 50 helicopters to defeat Lalu’s 31-year-old boy!

लालू यादव के 31 वर्षीय लड़के को हराने के लिए भाजपा गठबंधन के 50 हैलीकॉप्टर बिहार के आसमान में उड़ रहे हैंl सांसद मंत्रियों को विशेष ड्यूटी सौपी गई हैl खुद प्रधानमंत्री चुनावी सभा करते करते हलाकान हो गए हैंl खूब चीख रहे हैं चिल्ला रहे हैंl

सबका निशाना लालू का छोटा लड़का है, इसलिए प्रधानमंत्री और नीतीशकुमार से लेकर सभी लालू परिवार पर व्यक्तिगत हमला करके तेजस्वी के मनोबल को तोड़ने का प्रयास कर रहे हैंl एक बार फिर लालू के खिलाफ जनता को 15 साल पुरानी बातें याद दिलाकर उनके प्रति नफरत का भाव जगा रहे हैंl

प्रधानमंत्री चुनाव प्रचार में यहां वहां की तो बहुत बातें पेल रहे हैं लेकिन तेजस्वी द्वारा उठाये गए मुद्दों पर कुछ नहीं बोल रहे हैंl तेजस्वी के उठाये गए मुद्दों को नज़रंदाज़ करना आसान नहीं है क्योंकि पब्लिक सब देख रही है सुन रही हैl

प्रधानमंत्री का चुनावी भाषण उनकी गरिमा के विपरीत होता हैl चुनावी सभा में वे लोकल के छुटभैये नेता ही नज़र आते हैंl वोटों के साम्प्रदायिक ध्रुवीकरण के लिए योगी जैसे बहुत से फर्जी महंत चुनाव के माहौल में मुद्दे की बात छोड़कर हिन्दू मुसलमान राम राम और पाकिस्तान का निरन्तर जाप कर रहे हैंl

नीतीश कुमार में इतना आत्मविश्वास नहीं है कि वे अपने 15 साल के कार्यकाल की उपलब्धियों पर वोट मांगे इसलिए लालू की संतानों की गिनती गिन रहे हैंl

——————————

तेजस्वी यादव के सवाल

——————————

1. प्रधानमंत्री जी बताएँ कि नल जल योजना पर लगातार शोर मचाने वाली बिहार की डबल इंजन सरकार कुल बजट का केवल 4% ही जल आपूर्ति व सैनिटेशन पर क्यों खर्च करती है? और उस 4% का भी 70 फ़ीसदी हिस्सा भ्रष्टाचार की भेंट क्यों चढ़ जाता है?

2. प्रधानमंत्री जी बताएँ कि देश के सबसे गरीब राज्यों में से एक बिहार में कुपोषण व भुखमरी पर कुल बजट का 2% से भी कम क्यों खर्च होता है? 15 वर्ष से एनडीए सरकार रहने के बावजूद भी बिहार में कुपोषण व भुखमरी क्यों है?

3. प्रधानमंत्री जी बताएँ कि बिहार के युवाओं को P.hD Engineering, MBA, MCA करने के बाद भी चपरासी और माली बनने के लिए फॉर्म क्यों भरना पड़ता है?

4. प्रधानमंत्री जी बताए कि बिहार बेरोजगारी का केंद्र क्यों है और बिहार में ड़बल इंजन सरकार में रिकॉर्डतोड़ बेरोजगारी दर 46.6% क्यों है?

5. प्रधानमंत्री जी बताएँ कि जून में उनके द्वारा घोषित गरीब कल्याण रोजगार अभियान का लाभ लॉकडाउन में बिहार लौटे श्रमवीरों को क्यों नहीं मिला? क्यों बिहार के श्रमवीर वापस दूसरे राज्य पलायन करने को मजबूर हुए?

6. प्रधानमंत्री जी बताएँ मनरेगा योजना के अंतर्गत करवाए गए कार्यों का भुगतान श्रमवीरों को पिछले 4 महीने से क्यों नहीं किया गया है? कौन दोषी है- केंद्र या राज्य?

7. प्रधानमंत्री जी बताएँ कि गरीब कल्याण रोजगार अभियान के अंतर्गत बिहार के सर्वाधिक जिलों (84% अथवा 32 जिलों) को डालने के बावजूद भी बिहार के श्रमवीरों की सबसे दयनीय दशा क्यों है?

8. प्रधानमंत्री जी बताएँ कि अप्रैल से अगस्त के बीच कुल 11 लाख परिवारों को जॉब कार्ड जारी किए जाने के बावजूद बिहार में केवल 2,132 परिवार ही 100 कार्य दिवस पूरी कर पाए? ऐसा क्यों?

9. प्रधानमंत्री जी बताएँ कि एनडीए की नीतीश सरकार अपने कुल बजट का केवल 2% ही महादलितों पर क्यों खर्च करती है?

10. प्रधानमंत्री जी बताए कि 2015 में उनके द्वारा घोषित 1 लाख 65 हज़ार करोड़ के विशेष पैकेज की कितनी राशि बिहार को प्राप्त हुई और उसका कितना प्रतिशत विकास कार्यों पर खर्च हुआ? अगर पूर्ण राशि जारी नहीं हुई तो उसका ज़िम्मेवार कौन?

11. प्रधानमंत्री जी बताएं कि ड़बल इंजन सरकार होने के बावजूद भी 2014 में किए गए उनके वादानुसार अभी तक बिहार को विशेष राज्य का दर्जा क्यों नहीं मिला है?

Vinod Kochar

गोपाल राठी की फेसबुक टाइमलाइन से साभार

By Editor

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.