Technology & Gadgets News in Hindi

iPad का फोल्डेबल वर्जन जल्द हो सकता है लॉन्च, आप भी जानिए फोल्डेबल iPad के फीचर्स

मुंबई, 19 अक्टूबर, (न्यूज़ हेल्पलाइन). दिग्गज टेक कंपनी एप्पल कथित तौर पर 2024 में एक फोल्डेबल डिवाइस लॉन्च करने की योजना बना रही है।

क्या Microsoft से प्रेरणा ले रहा है Apple?

विश्लेषक फर्म CCS इनसाइट के अनुसार, कंपनी निकट भविष्य में iPhone के बजाय iPad का एक फोल्डेबल संस्करण लॉन्च कर सकती है। Xiaomi, Oppo, Samsung और हाल ही में Vivo जैसे स्मार्टफोन ओईएम सभी अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स के फोल्डेबल वर्जन लॉन्च कर रहे हैं। दूसरी ओर, माइक्रोसॉफ्ट का सरफेस डुओ (Microsoft’s Surface Duo) अपने अनफोल्डेड रूप में उपयोग किए जाने पर iPad मिनी के सबसे करीब आता है। यदि विश्लेषक की भविष्यवाणी सही है तो Apple, Microsoft से प्रेरणा ले सकता है।

क्या iOS पर चलेगा Apple का फोल्डेबल

इसका मतलब यह भी है कि एप्पल का फोल्डेबल iOS के बजाय iPadOS पर चल सकता है। कंपनी इस फॉर्म फैक्टर के लिए कस्टम ओएस बनाने के विकल्प भी तलाश सकती है, जो फोल्डेबल और टैबलेट के लिए Google के सिलवाया Android 12L के समान है।

सीएनबीसी ने फोल्डेबल आईपैड के बारे में सीसीएस इनसाइट के शोध प्रमुख बेन वुड के हवाले से बताया है कि “एप्पल के लिए एक फोल्डिंग आईफोन सुपर हाई रिस्क (वाई) होगा”।

बेन वुड ने सीएनबीसी को बताया, “अभी Apple के लिए एक फोल्डेबल iPhone बनाने का कोई मतलब नहीं है। हमें लगता है कि वे उस प्रवृत्ति को छोड़ देंगे और शायद एक फोल्डेबल iPad के साथ पानी में एक पैर की अंगुली डुबो देंगे”। विश्लेषक का सुझाव है कि Apple को वास्तव में एक फोल्डेबल डिवाइस की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यह बैंडबाजे में शामिल हो सकता है क्योंकि Google भी अगले साल अपने फोल्डिंग पिक्सेल फोन को लॉन्च करने की अफवाह है। वुड ने सीएनबीसी को बताया, “एप्पल के पास प्रतिक्रिया देने के अलावा कोई विकल्प नहीं है क्योंकि फोल्डेबल की ओर रुझान गति पकड़ रहा है।”

यह पहली बार नहीं है जब हमने एक फोल्डिंग ऐप्पल डिवाइस के बारे में सुना है, लेकिन इससे पहले, अफवाहों ने टैबलेट के बजाय एक फोल्डेबल आईफोन के विकास का दावा किया था।

इस साल की शुरुआत में, रिसर्च फर्म डिस्प्ले सप्लाई चेन कंसल्टेंट्स ने दावा किया था कि Apple एक फोल्डिंग स्मार्टफोन पर काम कर रहा है जो 2025 में लॉन्च हो सकता है। यह भी कहा कि कंपनी लगभग 20 इंच के डिस्प्ले के लिए फोल्डेबल तकनीक पर विचार कर रही है।

इसके अलावा, उल्लेखनीय Apple विश्लेषक मिंग-ची कू ने एक फोल्डिंग iPhone के विकास पर भी प्रकाश डाला, जिसके 2024 में लॉन्च होने की उम्मीद है।

Apple इन-हाउस 5G मॉडम पर काम कर रहा है (Apple working on an in-house 5G modem)

CCS Insight से यह भी पता चलता है कि Apple अपने इन-हाउस 5G मोडेम पर काम कर रहा है। IPhone 12 के लॉन्च के बाद से, कंपनी 5G क्षमताओं को अनलॉक करने के लिए क्वालकॉम मोडेम का उपयोग कर रही है। यह मॉडेम संभवतः मालिकाना में एकीकृत किया जाएगा।

क्वालकॉम के साथ Apple की साझेदारी कथित तौर पर 2023 में समाप्त हो जाएगी। अगर यह सच है, तो यह Apple की उत्पाद रणनीति में एक और बड़ा बदलाव होगा।

इंटेल के साथ साझेदारी समाप्त होने के बाद कंपनी ने अपने लैपटॉप और डेस्कटॉप के लिए कस्टम सिलिकॉन चिप्स का उत्पादन शुरू किया। हालांकि, कई प्रमुख घटक तीसरे पक्ष के उत्पादकों से खरीदे जाते हैं। उदाहरण के लिए, कंपनी सैमसंग और बीओई जैसे डिस्प्ले आपूर्तिकर्ताओं पर निर्भर है। कंपनी Kioxia (पूर्व में तोशिबा) द्वारा NAND स्टोरेज का उपयोग करती है।

अमेरिका और चीन के झगड़े में रुक गया एप्पल का काम

अमेरिकी सरकार द्वारा चीनी कंपनी को तथाकथित असत्यापित कंपनी सूची में डालने के बाद iPhones के लिए YMTC की 128-लेयर 3D NAND फ्लैश मेमोरी का उपयोग करने की उसकी योजना रुक गई।

A foldable version of the iPad may be launched soon, you also know the features of a foldable iPad

By news helpline

न्यूज हेल्पलाइन दैनिक बॉलीवुड सामग्री की दुनिया में एक ब्रांड है। पिछले 12 वर्षों से न्यूज हेल्पलाइन मीडिया में काम करने वाले इनोवेटिव, हार्ड वर्किंग और क्रिएटिव लोगों की टीम है। यह आईटी उद्योग की प्रगति के साथ समाचार उद्योग के बदलते चरण को महसूस करने वाले पहले व्यक्ति थे। बॉलीवुड, लाइफ स्टाइल, घरेलू सजावट, तकनीक, डिजिटल दुनिया की खबरो पर न्यूज हेल्पलाइन को विशेषज्ञता हासिल है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: